• भारत सरकार
    Government of India
  • शिक्षा मंत्रालय
    Ministry of Education
  • मुख पृष्ठ
  • मुख्य सामग्री पर जाएं आइकन छविमुख्य सामग्री पर जाएं
  • स्क्रीन रीडर का उपयोग आइकन छविस्क्रीन रीडर का उपयोग
  • A
  • A
  • English
  • हिंदी
मुख पृष्ठ

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार

International Year of Cooperatives Logo
  • Home
  • About Us
    • Minister
      • Ministers Office
      • Former Ministers
    • Acts and Rules
    • Allocation of Business Rules
    • Citizen's Charter
    • Organisation Chart
    • Who's Who
    • Telephone Directory
  • प्रमुख दस्तावेज
  • Statistics
  • स्वायत्त निकाय
    • Central Board of Secondary Education
    • Jawahar Navodaya Vidyalaya
    • Kendriya Vidyalaya Sangathan
    • National Bal Bhavan
    • National Council for Teacher Education
    • National Council of Educational Research and Training
    • National Institute of Open Schooling
  • Dashboard
    • National Achievement Survey (NAS)
    • UDISE+
  • Right to Education
  • States & UTs
  • Budget
    • GFR - 2017
    • 2024-25
    • 2023-24
    • 2022-23
    • 2021-22
    • 2020-21
  • RTI
  • Upcoming Events
    • Archive Events
  • मुख पृष्ठ
  • हमारे बारे में
    • मंत्री
      • मंत्री कार्यालय
      • पूर्व मंत्री
    • अधिनियम और नियम
    • कार्य आबंटन नियमावली
    • नागरिक संहिता
    • संगठन चार्ट
    • कौन क्‍या है
    • दूरभाष निदेशिका
  • दस्तावेज़ और रिपोर्टें
  • सांख्यिकी
  • स्वायत्त निकाय
    • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
    • केन्द्रीय विद्यालय संगठन
    • जवाहर नवोदय विद्यालय
    • राष्ट्रीय बाल भवन
    • राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान
    • राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद
    • शिक्षक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय परिषद
  • डैशबोर्ड
    • राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस)
    • यूडाइस+
  • शिक्षा का अधिकार
  • राज्य और संघ राज्य क्षेत्र
  • बजट
    • 2022-23
    • 2021-22
    • 2020-21
  • आरटीआई

निपुण भारत (एफएलएन)

Breadcrumb

  • मुख पृष्ठ
  • निपुण भारत (एफएलएन)
  • निपुण भारत (एफएलएन)
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार, स्कूल शिक्षा प्रणाली की सर्वोच्च प्राथमिकता वर्ष 2025 तक प्राथमिक स्तर पर मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान कौशल का सार्वभौमिक अर्जन प्राप्त करना है। मूलभूत शिक्षा एक बच्चे की सम्पूर्ण भावी शिक्षा का आधार है। बोध के साथ पढ़ने, लिखने और गणित के आधारभूत प्रश्न हल कर पाने में मूलभूत कौशल प्राप्त न कर पाने से बच्चे कक्षा III के बाद पाठ्यक्रम की जटिलताओं के लिए तैयार नहीं हो पाते। निपुण भारत मिशन के तहत अब तक निम्नलिखित प्रमुख पहलें की गई हैं-

    1. निपुण भारत मिशन के कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय संचालन समिति का गठन
    2. कक्षा I के लिए विद्या प्रवेश दिशानिर्देश और मॉड्यूल का विकास
    3. प्री-स्कूल से कक्षा V तक के शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों के लिए निष्ठा-एफएलएन की शुरुआत
    4. प्री-स्कूल शिक्षकों/आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए मास्टर प्रशिक्षकों/संसाधन व्यक्तियों के लिए निष्ठा ईसीसीई का शुभारंभ
    5. मूलभूत अधिगम अध्ययन (एफएलएस) का संचालन
    6. एफएलएन संसाधनों की उपलब्धता के लिए दीक्षा एफएलएन पोर्टल का सृजन
    7. 100 दिवसीय पठन अभियान का आयोजन
    8. स्कूल के बंद होने और उसके बाद गृह-आधारित शिक्षा में माता-पिता की भागीदारी के लिए दिशानिर्देशों का विकास
    9. मूलभूत शिक्षा में सामुदायिक भागीदारी के लिए दिशा-निर्देशों का विकास; शैक्षणिक कार्य बल (एटीएफ) और जिला कार्य बल सदस्यों (डीटीएफ) का प्रशिक्षण
    10. मूलभूत शिक्षा में पहल: सर्वोत्तम कार्यों के आदान-प्रदान के लिए बुनियादी स्तर से मत,सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करना, स्थिति साझा करना और चुनौतियों को समझना पर राष्ट्रीय पहल
    11. सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मिशन कार्यान्वयन की निरंतर ट्रैकिंग और निगरानी (मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक)।

    निपुण भारत मिशन की प्रगति की निगरानी 22 संकेतकों के माध्यम से की जा रही है जिसमें शैक्षणिक और प्रशासनिक दोनों संकेतक शामिल हैं। शैक्षणिक संकेतकों में शिक्षकों और बच्चों के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री का विकास, विद्या प्रवेश का कार्यान्वयन, शिक्षकों का निष्ठा एफएलएन प्रशिक्षण, शैक्षणिक कार्य बल (एटीएफ) के सदस्यों का प्रशिक्षण आदि शामिल हैं। प्रशासनिक संकेतकों में राज्य और जिला संचालन समितियों एवं परियोजना प्रबंधन इंकाइयों (पीएमयू) की स्थापना, राज्य मिशन निदेशकों को नामित करना आदि शामिल है।

    1. विद्या प्रवेश कार्यक्रम को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, लद्दाख, लक्षद्वीप , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल नामक 33 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया गया है।
    2. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, लद्दाख, लक्षद्वीप , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, सिक्किम, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड राज्यों नामक 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षकों द्वारा निष्ठा एफएलएन प्रशिक्षण शुरू किया गया है।
    3. 28 राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों नामत: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय , नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल द्वारा एफएलएन पर शिक्षकों के लिए संसाधन विकसित किए गए हैं ।
    4. 28 राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों नामत: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय , नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल द्वारा एफएलएन पर बच्चों के लिए संसाधन विकसित किए गए हैं ।
    5. 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों नामत: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, लद्दाख, लक्षद्वीप , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, सिक्किम, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल द्वारा शैक्षणिक कार्यबलों का गठन किया गया है।
    6. शिक्षा मंत्रालय द्वारा सभी एटीएफ सदस्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर का 12 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। राज्य संचालन समिति को 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थापित किया गया है, राज्य मिशन निदेशक को 35 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में नामित किया गया है, 30 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों ने अपनी राज्य परियोजना प्रबंधन इकाई (एसपीएमयू) स्थापित की हैं।

    अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें https://nipunbharat.education.gov.in

    Text Reading Time3 minutes, 17 सेकंड
    व्यवस्थापक द्वारा अंतिम अपडेट किया गया शुक्रवार, जनवरी 27, 2023

    विशेष पहल

    • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020
    • निपुण भारत (एफएलएन)
    • राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा
    • राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण
    • पीएम श्री स्कूल
    • समान और समावेशी शिक्षा
    • शिक्षा का अधिकार
    • स्टार्स परियोजना
      • Stars - Major Objectives
    • मनोदर्पण
    • कोविड -19

    मुख्य नेविगेशन

    • मुख पृष्ठ
    • हमारे बारे में
    • दस्तावेज़ और रिपोर्टें
    • सांख्यिकी
    • स्वायत्त निकाय
    • डैशबोर्ड
    • शिक्षा का अधिकार
    • राज्य और संघ राज्य क्षेत्र
    • बजट
    • आरटीआई

    प्रमुख दस्तावेज

    • ऑडिट रिपोर्ट
    • वित्त मिनट
    • वित्तीय स्वीकृति
    • पीएबी मिनट
    • योजना
    • प्रकाशन
    • विविध
    • पीजीआई रिपोर्ट 2018 - 19

    अन्य लिंक

    • डैशबोर्ड
    • डिजिटल कोष
    • शिक्षा मंत्रालय
    • उच्चतर शिक्षा विभाग
    • स्कूल जी.आई.एस.
    • वेब विश्लेषिकी
    • राष्ट्रीय पोर्टल
    • शिकायतें
    • प्रतिक्रिया

    अन्य लिंक

    • नियम एवं शर्तें
    • कॉपीराइट नीति
    • हाइपरलिंक नीति
    • गोपनीयता नीति
    • खंडन
    • सहायता
    • साइट मैप
    • वेब सूचना प्रबंधक
    • संपर्क करें

    NIC

    यह साइट राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा डिज़ाइन, विकसित, होस्ट और रखरखाव की जाती है।

    Follow us on:

    • Twitter
    • Facebook
    • Youtube
    ​
    • Digital India Awards 2016 - Platinum Icon
    • STQC Certificate
    • Valid CSS!
    • Valid XHTML 1.0 Transitional
    व्यवस्थापक द्वारा अंतिम अपडेट किया गया शुक्रवार, जनवरी 27, 2023 - 14:42

    स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्वामित्व सामग्री